गरीबो और असहायों की मदद करता ‘हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था’

गरीबो और असहायों की मदद करता ‘हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था’

83

हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्थाभारत का एक राज्य है उत्तर प्रदेश, जिसकी राजधानी है लखनऊ। लखनऊ के पास ही एक जिला है कानपुर। वैसे तो कानपुर अपने आप में जाना-पहचाना जिला है, लेकिन एक NGO आजकल इस जिले की पहचान बना हुआ है और ये संस्था है ‘हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था’। यह संगठन भूखे पेटों को भरने के साथ-साथ उनके तन पर कपड़ों की व्यवस्था भी करता है, साथ ही ठण्ड में ठिठुरते जिस्म को गर्म आवरण से ढंकने का भी काम करता है।

हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था केवल कानपुर में ही नहीं बल्कि प्रदेश के सभी जिलों में जाकर असहाय, गरीब, पीड़ित और बेरोजगार लोगो की मदद करता है। ‘हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था’ के प्रमुख सचिव प्रद्युम्न यादव हैं। प्रद्युम्न यादव जितना दिखनें में सरल है उतना ही सहज और विनम्र हैं।

हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्थाप्रद्युम्न यादव ने The Police News को बताया…

‘हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था’ में देश की जानी मानी शख्सियत जुड़ी हुई हैं। जो अपने-अपने क्षेत्र में भारत का नाम ऊंचा किया हैं। प्रद्युम्न यादव www.thepolicenews.org से बातचीत करते हुए बताते हैं कि मैं बहुत शौभाग्यशाली हूं कि इस संस्था में देश की मशहूर हस्तियों का मार्गदर्शन मिल रहा है।

प्रद्युम्न यादव ने कहा हमारी संस्था अभी प्रदेश स्तर पर गरीबों और असहायों लोगो के घर जाकर उनकी मदद करती है। उसमें हमारी टीम तन मन और धन सें जुट कर उनके चेहरे और जिन्दगी में खुशी लाने का काम करती है।

इस तरह शुरू हुआ संगठन

प्रद्युमन कहते हैं कि आज मुझे आप सभी को बताते हुए बहुत ख़ुशी हों रही है कि काफी पहले मैंने एक सपना देखा था इस समाज के लिए धरातल पर उतर कर कुछ कर दिखाने की इस समाज के बहुत से ऐसे अनछुए पहलू हैं जिनके बारे में हम जानते तो हैं किंतु उनसे हमेशा विलग रहते हैं और हम चाह करके भी कुछ कर नहीं पाते ऐसी ही कुछ पहलुओं के बारे में तथ्य हासिल करके कुछ जानकारी जुटा कर और कुछ मेरे बहुत ही अजीज मित्रों की प्रेरणा से मैंने एक संस्था हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था का गठन किया है जिसके माध्यम से समाज में चल रहे बहुत से अनछुए पहलुओं पर काम किया जायेगा जिनमे से प्रमुख बिंदु निम्न हैं ।

यह है हेल्पिंग नेचर वेलफेयर संस्था का मिशन

-बाल मजदूरी और उनके शोषण के विरूद्ध मुहीम चलायी जायेगी।
-समाज में बढ़ रहे महिलाओं के प्रति अपराधों की रोकथाम के लिए महिला जागरूकता शिविर एवं विभिन्न कार्यशालाओं तथा सेमीनार के माध्यम से महिलाओं व स्कूल, कॉलेज की लड़कियों में जागरूकता एवं उनके खुद के बचाव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
-समाज में रेप पीड़िताओं के पुनर्वास एवं उनकी जीविका के लिए विभिन्न माध्यमों से उनकी मदद की जायेगी एवं उनकी कानूनी लड़ाई भी लड़ी जायेगी।
-विभिन्न स्तर पर समाज में शिक्षा का प्रसार हेतु शहरी पिछड़े इलाकों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मुहीम चलायी जायेगी।
-हमारे समाज के लिए सबसे ज्यादा कार्य करने व् योगदान देने वाला विभाग पुलिस है ऐसे में इस विभाग के कर्मचारियों के लिए विभिन्न प्रकार की कार्यशालाएं चला कर उनके तथा समाज के बीच में सामंजस्य बंनाने के प्रयास तथा शहीद हो जाने वाले कर्मचारियों के परिवार के लिए विशेष स्तर से मदद के प्रयास किये जायेंगे ।

संस्था में इन हस्तियों का है हाथ

चन्द्रकला “कुमकुम दीदी” – लीगल एडवाइजर और प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य
स्वाती यादव – प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य
स्वेता रानी – कार्यकारिणी सदस्य
जयप्रकाश गौतम – कोषादयक्ष
सोना चौधरी – पूर्व कप्तान भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम एवं संस्था की ब्रांड अम्बेसडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सम्मान की गुहार: कांस्टेबल लोकेश ने सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी पीड़ा

देश का हर पुलिस जवान अपनी कडी मेहनत